BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Monday 13 January 2014

पीएम ने किया परमाणु बिजली संयंत्र का शिलान्यास

वायुमार्ग से प्रधानमंत्री पहुंचे सिरसा
मुख्यमंत्री हुड्डा ने किया स्वागत

सिरसा। प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने आज फतहाबाद जिला के गांव गौरखपुर में बनने वाले परमाणु बिजली संयंत्र का आज शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह वायुमार्ग से सिरसा पहुंचे और यहां हैलीकॉप्टर में सवार होकर गौरखपुर के लिए रवाना हो गए। सिरसा वायुसेना केन्द्र में पहुंचने पर प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह का हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने स्वागत किया। इस मौके पर उनके साथ केन्द्रीय मंत्री कु. शैलजा, सांसद अशोक तंवर व अन्य मंत्री  तथा अधिकारी मौजूद थे। मौसम खराब होने के कारण प्रधानमंत्री निर्धारित समय पर सिरसा नहीं पहुंच पाए। पुलिस-प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हुए थे। सड़क मार्ग से फतहाबाद जाने की संभावनाओं के चलते नेशनल हाइवे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। इस बिजलीघर के निर्माण के बाद हरियाणा बिजली आपूर्ति के मामले में सरप्लस राज्य बन जाएगा।

विवाहिता ने निगली कीटनाशी, मौत

सिरसा। दवा की भूल में जहर का सेवन करने से एक महिला की मौत हो गई। पुलिस ने मृतका के शव का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया।
जानकारी के अनुसार कंगनपुर रोड निवासी ममता ने गांव हांडीखेड़ा निवासी राजबीर के साथ प्रेम विवाह किया था। बताया गया है कि गत दिवस उसके सिर में दर्द था। सिर की दवा की जगह भूलवश उसने घर में रखी किसी जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया। हालत बिगडऩे पर ममता ने फोन पर अपने पिता राजबीर को सूचित किया। जानकारी मिलने के बाद राजबीर घर पहुंचा। उसने ममता ईलाज के लिए सिरसा के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। देर रात्रि महिला का दम टूट गया। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस निजी अस्पताल में पहुंची और शव को पोस्टमार्टम हेतु सामान्य अस्पताल लाया गया। आज पोस्टमार्टम के बाद शव वारिसों को सौंप दिया गया। बताया गया है कि ममता की यह दूसरी शादी थी। पहले पति वे वह तलाक ले चुकी थी।

युवक ने की सुसाइड

सिरसा। गांव बाजेकां के समीप एक युवक ने आज सुबह करीब 11 बजे हिसार से सिरसा की ओर आ रही यात्रा गाड़ी के आगे कूदकर जान दे दी। रेलवे पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल पहुंचाया।  जानकारी के अनुसार आज सुबह 11 बजे के करीब गांव बाजेकां के समीप एक युवक ने हिसार से सिरसा आ रही यात्री टे्रन के आगे कूद कर जान दे दी। मृतक की पहचान गांव दड़बाकलां निवासी पवन कुमार (23)के रूप में हुई है। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस मौके पर पहुंची और  शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल पहुंचाया। बताया जा रहा है कि मृतक के पास एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है।

हाईकोर्ट के आदेश पर अधिवक्ता के खिलाफ सिरसा न्यायालय में सुनवाई शुरू
किसान से उधर लिए 1 लाख 20 हजार हड़पने का मामला


सिरसा। दस सालों से अदालत मेें इंसाफ की जंग लड़ रहे एक किसान को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने राहत प्रदान कर निचली अदालतों के फैसले को गलत ठहराते हुए आरोपी राजकुमार कुमार भाटिया के खिलाफ अदालत में केस चलाने के निर्देश दिए हैं। हाईकोर्ट के निर्देश पर आरोपी के खिलाफ एसीजेएम कोर्ट में  परक्राम्य लिखित अधिनियम की धारा 138 के तहत अपराधिक मुकदमा सोमवार से शुरू हुआ। मामले के अनुसार गांव अहमदपुर निवासी चन्द्र देव पुत्र श्रवण कुमार का सिरसा निवासी अधिवक्ता राज कुमार भाटिया के साथ लेन-देन था। राज कुमार भाटिया ने मई 2004 में चन्द्र देव से 1 लाख 20 हजार रुपये उधार लिए थे और कैनरा बैंक सिरसा, का 1 लाख 20 हजार रुपये का चैक दे दिया। 2 अक्तूबर 2004 को चन्द्र देव रुपये निकलवाने के लिए कैनरा बैंक में गया और राजकुमार का दिया हुआ चैक बैंक में लगा दिया। राजकुमार के बैंक खाते में रुपये नहीं होने पर चन्द्र देव को अपने साथ धोखे का पता चला। किसान चन्द्र देव ने आरोपी राजकुमार से अपनी उधार दी हुई राशि मांगी लेकिन वह मुकर गया। इसके बाद चन्द्र देव ने इंसाफ के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया और 18 नवंबर 2004 को एसीजेएम कोर्ट में आरोपी अधिवक्ता राजकुमार भाटिया के खिलाफ केस चलाने के लिए याचिका दायर कर दी। निचली अदालत में करीब सात सालों तक याचिका पर सुनवाई होती रही और बाद में अदालत ने अगस्त 2011 में याचिका को खारिज कर दिया। इसके बाद पीडि़त ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। 11 दिसंबर 2013 को हाईकोर्ट की जस्ट्सि रेखा मित्तल ने पीडि़त किसान को राहत प्रदान करते हुए निचली अदालत के फैसले को गलत ठहराते हुए एसीजेएम अदालत को आरोपी राज कुमार भाटिया के खिलाफ परक्राम्य लिखित अधिनियम की धारा 138 के तहत अपराधिक मुकदमा कोर्ट में चलाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। हाईकोर्ट के फैसले के बाद सोमवार से एसीजेएम पवन कुमार की कोर्ट में आरोपी राज कुमार के खिलाफ केस शुरू हो गया और आरोपी राजकुमार भाटिया एडवोकेट अदालत समक्ष पेश हुआ।


विकास कार्यों में तेजी लाएं अधिकारी : चौधरी

मुख्य सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक

सिरसा। मुख्य सचिव एस सी चौधरी ने अधिकारियों  को निर्देश दिए कि वे सरकार की विकासकारी और जनकल्याण की नीतियों के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरतते हुए और कार्यो में तेजी लाएं।  चौधरी आज चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय के विश्राम गृह में  प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर उपायुक्त डा. जे. गणेसन,  उपकुलपति राधेश्याम शर्मा, पुलिस अधीक्षक सौरभ सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त शिव प्रसाद शर्मा, रजिस्ट्रार डा. मनोज सिवाच, उपमंडलाधिकारी संत लाल पचार, अश्वनी कुमार शर्मा, सतीश कुमार, नगराधीश प्रेम चंद व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
चौधरी ने जिला में चल रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत  ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य करवाएं और कच्चे व पक्के कार्यो में  60:40 के अनुपात को व्यवस्थित रखें।  उन्होंने जिला में हुए विकास कार्यो पर संतुष्टि जाहिर की और बताया कि इस जिला में अभी तक उक्त योजना के तहत छह लाख कार्य दिवस सृजित किए गए हंै। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी मार्च माह तक 10 लाख कार्य दिवस सृजित करने का लक्ष्य प्राप्त करें।  उन्होंने कहा कि जिला 33 करोड़ रुपए की राशि मनरेगा योजना के तहत खर्च की गई जो इस बात का  प्रमाण है कि ग्रामीण क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मनरेगा योजना के तहत आगामी मार्च माह तक 50 करोड़ रुपए खर्च करने के  लक्ष्य को पूरा करें।  उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत आई पी बी गली व राजीव गांधी सेवा केंद्रो भवनों का भी निर्माण किया गया है जो सिरसा मे 100 से भी अधिक राजीव गांधी सेवा केंद्र बनाए जा रहे है, जिनमें से 75 भवनों का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिला में 50 राजीव गांधी सेवा केंद्रों में ई-लाईब्रेरी भी स्थापित की गई है। 

घर के ताले टूटे
चोरों ने किया नकदी व जेवरात पर हाथ साफ

सिरसा। खन्ना कॉलोनी स्थित एक घर से चोर जेवरात, नगदी और कीमती सामान चुरा ले गए। मामले की सूचना शहर थाना पुलिस को दे दी गई। पुलिस टीम मौके पर पहुंची और साक्ष्य जुटाए।
जानकारी के अनुसार खन्ना कॉलोनी निवासी विकास कुकरेजा परिवार के साथ दो दिनों के लिए किसी काम से दिल्ली गया हुआ था। आज जब वह लौटा तो कमरों पर लगे ताले टूटे हुए थे। अंदर रखा सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा था। मामले की सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी है।  विकास कुकरेजा ने बताया कि चोर अलमारी में रखे 8 तोले के सोने के जेवरात व एक लाख रुपये नकदी उठा कर ले गए हैं। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

समाजसेवा ही उद्देश्य : कांडा

सिरसा। राजनीति में आने का उद्देश्य केवल मात्र समाज सेवा है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने रानियां रोड स्थित कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात भारी संख्या में उपस्थित कार्यकर्ताओं से कही। गोबिंद कांडा ने कहा कि भाई गोपाल कांडा ने सदैव राजनीति को समाजसेवा का माध्यम माना है और उनका परिवार सदैव हमेशा ही गऊ और गरीब की सेवा के कार्य में लगा रहा है। कांडा ने कहा कि भाई गोपाल कांडा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में जिस प्रकार पूरे दिसम्बर माह में कार्यकर्ताओं ने लखराम कांडा और धवल कांडा के साथ गांव-गांव जाकर सवा लाख से अधिक जरूरतमंदों को गर्म वस्त्र वितरित किए और 29 दिसम्बर को भाई गोपाल के जन्मदिन पर हजारों की संख्या में पहुंचे उसके लिए वे सदैव उनके आभारी रहेंगे।

No comments:

Post a Comment