BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Sunday 19 January 2014

रिश्वतखोर जेई गिरफ्तार

10 हजार की रिश्वत राशि सहित विजीलैंस ने दबौचा
ड्यूटी मैजिस्टे्रट की मौजूदगी में रंगे हाथ पकड़ा गया
ठेकेदार से टावर लगाने की एवज में मांगी थी राशि


सिरसा। हरियाणा विद्युत निगम प्राइवेट लिमिटेड सिरसा के जेई विपिन जैन को आज विजीलैंस की टीम ने गांव ढुढिय़ांवाली से रिश्वत लेते हुए 10 हजार रुपये की नकदी सहित रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया। आरोपी के खिलाफ ठेकेदार की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है।

बताया गया है कि गांव करीवाला से ढुढिय़ांवाली तक विद्युत निगम द्वारा 132 केवी लाइन डालने का कार्य ठेकेदार के मार्फत करवाया जा रहा है। इस लाइन के लिए 48 टॉवर लगाने का ठेकेदार प्राइवेट फर्म को दिया गया है। काम की देखरेख निगम का जेई विपिन जैन कर रहा था। बताया गया है कि वह प्रति टॉवर ठेकेदार से रिश्वत की मांग करता था। पहले लगाए गए 10 टॉवरों की एवज में भुगतान किया जा चुका था। लेकिन आगे के कार्य को सुचारू रूप से करवाने के लिए जेई ने 10 हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। ठेकेदार ने इसकी शिकायत विजीलैंस विभाग को की।
विजीलैंस विभाग हिसार के इंस्पेक्टर भूपेन्द्र शर्मा ने बताया कि ठेकेदार पूर्ण राम की शिकायत उन्हें मिली थी। जिसपर उन्होंने सिरसा के उपायुक्त जे. गणेशन को मामले से अवगत करवाया और ड्यूटी मैजिस्ट्रेट अनुभव मेहता की अगुवाई में टीम का गठन किया। ठेकेदार को विजीलैंस टीम ने रंग लगे 10 हजार रुपये राशि के 500-500 के नोट दे दिए। आज ठेकेदार ने गांव ढुढियांवाली स्थित साईट पर जाकर जेई की राशि दी। विजीलैंस टीम ने इस दौरान जेई विपिन जैन को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।
ठेकेदार पूर्ण राम ने बताया कि करीवाला से ढूढियांवाली तक 48 टॉवर लगाने का कार्य वह करवा रहा है। प्रति टॉवर जेई उनसे रिश्वत मांगता है। इसी के चलते उन्होंने विजीलेँस को शिकायत की। आज विजीलैंस टीम के साथ वह मौके पर पहुंचा और उसने रिश्वत राशि जेई को दी।

पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान 
नौनिहालों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की
सांसद ने शुरु किया पोलियो प्रतिरक्षण अभियान

सिरसा। सांसद डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि जनवरी 2011 के बाद से देश में पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को इस बीमारी के लिए चिन्हित देशों की सूची से हटा दिया है। पोलियो मुक्त राष्ट्र की आधिकारिक घोषणा 11 फरवरी 2014 को होगी।
तंवर रविवार को सामान्य अस्पताल में 0 से पांच वर्ष आयु तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा की बूंदे पिलाकर पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारंभ करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में दुनिया के पोलियो से जुड़े मामलों में आधे से अधिक भारत में थे लेकिन केंद्र सरकार के गहन प्रयास की बदौलत पिछले तीन साल में देश के किसी भी भाग से वाइल्ड पोलियो का एक भी मामला सामने नहीं आया। तंवर ने कहा कि पोलियो से निपटने में भारत की अभूतपूर्व प्रगति से 2014 की पहली तिमाही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के समूचे दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के पोलियो मुक्त होने के प्रमाणपत्र का रास्ता साफ करेगी।
उप सिविल सर्जन डॉ. वीरेश भूषण ने बताया कि जिला में पोलियो प्रतिरक्षण खुराक पिलाने के लिए कुल 590 बूथ बनाए गए हैं जिनमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 590 बूथों के साथ-साथ 51 ट्रांजिस्ट बूथ बनाए गए हैं। अभियान को सुव्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2160 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। विभाग द्वारा 743 टीमें बनाई गई हैं। इसके साथ-साथ 121 मोबाइल टीमें और 51 टां्रजिट भी बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 0 से पांच वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों को कवर करने के लिए विभिन्न स्थानों के अलावा आंगनवाड़ी केंद्रों में भी बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 19 जनवरी से 21 जनवरी तक तीन दिन के इस अभियान में प्रथम दिन 19 जनवरी को सभी बूथों पर बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण की दवा पिलाई जाएगी। उसके बाद विभागीय कर्मचारी 20 व 21 जनवरी को घर-घर जाकर ड्राप्स पिलाने का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि हालांकि विभाग द्वारा 1,76,608 बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है लेकिन इससे भी कहीं अधिक बच्चों को ड्राप्स पिलाने के प्रबंध विभाग द्वारा किए गए हैं। बसों, रेलवें व अन्य साधनों के माध्यम से बाहर से आने वाले बच्चों को भी पोलियो प्रतिरक्षण दवा पिलाई जानी है। उन्होंने विभागीय कर्मचारियों को निर्देश दिए कि ईट भ_ों पर रह रहे मजदूरों के पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को भी पोलियो प्रतिरक्षण दवा पिलाई जानी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने विशेष रूप से सभी बस कंडक्टरों व ड्राईवरों से कहा है कि वे बूथों पर बस अवश्य रोके ताकि बस में बैठे पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई जा सके। इस अवसर पर रोटरी क्लब के प्रधान राजेश गोयल, होशियारी लाल शर्मा, डॉ. राजकुमार, डॉ. एसपी सिंह, डॉ. राजेश चौधरी, डॉ. सुभाषिणी, डॉ. विपुल गुप्ता, डॉ. कमल जांगड़ा, डॉ.अमनदीप मित्तल, योगेश खन्ना, दवेंद्र मोंगा, डॉ. सतीश बांसल, अमित सोनी आदि उपस्थित थे।

जिला में धारा 144 लागू

सिरसा। जिलाधीश डॉ. जे गणेसन ने प्रदेश में विभिन्न कर्मचारियों ूयूनियनों, संगठनों द्वारा 20 से 23 जनवरी तक हड़ताल के आह्वान के मद्देनजर सिरसा जिला में शंाति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से दंड आपराधिक प्रक्रिया 1973 की धारा 144 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए  पूरे जिला को 15 खंडों में बांटकर ड्यूटी मेजिस्ट्रेट की तैनाती थाना क्षेत्रवार की गई है और सभी ड्यूटी मेजिस्ट्रेट को सम्बंधित थाना प्रबंधकों से समन्वय स्थापित करने के लिए कहा गया है।
जिलाधीश के आदेशानुसार सभी उपमंडलाधिकारी को संबंधित उपमंडल क्षेत्रों का ओवर इंचार्ज बनाया गया है और जिला के अतिरिक्त उपायुक्त को शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे जिला का ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। आदेशों के तहत थाना क्षेत्र के साथ-साथ रोडवेज डिपो व सबडिपो के क्षेत्र में भी ड्यूटी मेजिस्ट्रेट तैनात किए गए है। जिलाधीश ने बताया कि ये आदेश 19 जनवरी से ही लागू है। आदेशों में कहा गया है कि जिला में पडऩे वाले सभी बस अड्डों की 200 मीटर की परिधि में लोगों के झुंड व युनियन के धरने-प्रर्दशन को निषेध कर दिया गया है। 

No comments:

Post a Comment