BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Friday 17 January 2014

हादसे में छात्र की मौत

सिरसा। गांव गुडिय़ाखेड़ा के निकट गत रात्रि ट्रैक्टर ने आईटीआई में पढऩे वाले एक युवक को कुचल दिया। हादसे में युवक की मौके पर ही मौत हो गई। शव का पोस्टमार्टम करवा आज परिजनों को सौंप दिया गया। पुलिस ने ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
मिली जानकारी के अनुसार गांव गुडिय़ाखेड़ा निवासी 22 वर्षीय इन्द्र कुमार पुत्र भागीरथ चौपटा स्थित आईटीआई कॉलेज में पढ़ता था। रात को करीब सात बजे वह अपने दोस्त रमेश के साथ खेतोंं की तरफ जा रहा था। रास्ते में ईंट भ_े वालों के टै्रक्टर ने इन्द्र को कुचल दिया। दुर्घटना में इन्द्र की मौके पर ही मौत हो गई। उसके दोस्त रमेश ने परिजनों को जानकारी दी। सूचना मिलने पर चौपटा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे  में लिया। पुलिस ने ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
लिपिक घायल
उधर, डबवाली रोड बाईपास पर आज एक ट्रक ने एक साइकिल को टक्कर मार दी। हादसे में साइकिल सवार कमलकांत गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे राहगीरों ने सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया। बताया गया है कि कमलकांत वायुसेना केन्द्र स्थित केन्द्रीय विद्यायल में लिपिक के पद पर कार्यरत है।

बिजली संघर्ष समिति का सिरसा बंद कल

सिरसा। बिजली आंदोलन संघर्ष समिति द्वारा बिजली दरों में सरकार ओर से की गई वृद्धि के खिलाफ कल 18 जनवरी को सिरसा और सोनीपत में बंद रखा जाएगा। संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक रोशन सुचान ने सिरसा के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों से बंद में बढ़चढ़ कर शामिल होने का आह्वान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा द्वारा बिजली दरों में डेढ़ रुपये प्रति यूनिट की कटौती बहुत ही मामूली है और बिजली आंदोलन संघर्ष समिति, ऑल इंडिया स्टूडैंन्ट्स फैडरेशन व अखिल भारतीय नौजवान सभा द्वारा जनहित में राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार इस आंदोलन से घबराई हुई है। जनता के आंदोलन से डरकर सरकार मामूली कटौती  करके उन्हें गुमराह कर रही है। लोग सरकार के झांसे में नहीं आने वाले और कल 18 जनवरी को सिरसा व प्रदेश के अन्य जिलों में कांग्रेस सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन होगा। बंद को सफल बनाने के लिए संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक रोशन सुचान, सहसचिव मनोज पचेरवाल, हैप्पी बक्शी, सुरेन्द्र ढल, पिनेश बागड़ी व राजकुमार आदि के नेतृत्व में सिरसा में दुकानों को बंद रखने का आह्वान किया गया है ताकि बंद पूरी तरह से सफल हो सके। संघर्ष समिति ने सभी वर्गों से बंद में सहयोग देने की अपील की है। उधर ग्रामीण क्षेत्रों में जिला संयोजक हरबंस लाल शर्मा, मांगेराम पनिहारी, लीला राम, श्रीराम, वेदप्रकाश, का. रामकिशन द्वारा ग्रामीणों को भारी संख्या में बंद में शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है। संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने शहर के विभिन्न वार्डों में जाकर बताया कि कल सुबह से ही बाजार बंद रहेंगे।  उन्होंने समाजसेवी संगठनों, आम नागरिकों व दुकानदारों से बिजली बिलों में वृद्धि पर बंद में सहयोग देने का आह्वान किया है। संघर्ष समिति का कहना है कि कल सिरसा के अलावा ऐलनाबाद में बंद रखा जाएगा। रानियां व डबवाली में सड़कों पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किये जाएंगे। आंदोलन कारियों ने कहा कि बिजली के मीटर ज्यादा तेज गति से चलते हैं जिससे बिल अधिक आ रहा है और कल सिरसा बंद पूरी तरह से ऐतिहासिक होगा।

रेलों में हड़ताल को लेकर हुआ मतदान

सिरसा। उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ द्वारा रेलों में हड़ताल के लिए मतदान को लेकर रेलवे कर्मचारी आज सिरसा कार्यालय में एकत्रित हुए। मतदान को लेकर बैलेट बॉक्स को क्षेत्रीय रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य अमित सोनी ने सील किया। 
             यह जानकारी देते हुए शाखा सचिव यशपाल भारद्वाज ने बताया कि संघ की मुख्य मांगों में नई योजना को बंद कर पुरानी पेंशन नीति को अपनाने, वेतन के साथ 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते का विकल्प करना, स्टेशन मास्टर का प्रवेश ग्रेड 4200 रुपए करने के साथ साथ 4600 ग्रेड पे को 4800 करना, रेलवे में 12 घंटे की ड्यूटी को पूर्णतया समाप्त करना, बोनस की गणना मूल वेतन पर करना आदि मांगों का निपटारा अभी तक नहीं हुआ है। भारद्वाज ने बताया कि इसे लेकर हड़ताल के लिए मतदान करवाया जा रहा है। यदि बहुमत हड़ताल के पक्ष में होगा तो रेल कर्मी सरकार के मजदूर विरोधी नीतियों को लेकर हड़ताल पर विवश होंगे जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी।

किसान ने निगला जहर

सिरसा। गांव सूबाखेड़ा में गत सायं एक किसान ने मानसिक परेशानी के चलते जहर खा लिया। ग्रामीणों ने उसे गंभीर हालत में सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया। चिकित्सकों के अनुसार उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार गांव सूबाखेड़ा निवासी ओमप्रकाश पुत्र कर्मचंद खेतीबाड़ी करता है। पिछले कुछ समय से औमप्रकाश किसी बात को लेकर परेशान चल रहा था। इसी के चलते उसने जहरीली दवा का सेवन कर लिया। हालत बिगडऩे पर ग्रामीणों ने उसे अस्पताल में दाखिल करवाया।

रैली निकाल दिया पल्स पोलियो जागरूकता का संदेश
दो बूंद जिंदगी की पिलाना भूल न जाना
उपायुक्त ने रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सिरसा। जिला में आगामी 19 से 21 जनवरी तक पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का संदेश जन-जन तक प्रभावी रूप से पहुंचाने के लिए आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा पल्स पोलियो जनजागरण रैली का आयोजन किया गया। इस रैली को उपायुक्त डा. जे गणेसन ने सामान्य अस्पताल परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र की छात्राओं, लार्ड शिवा कालेज के विद्यार्थी व स्कूली बच्चों, पेरामेडिकल स्टाफ आदि ने भाग लिया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. सुरेन्द्र नैन, डा. वीरेश भूषण, चिकित्सा अधीक्षक व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थि थे।
उपायुक्त डा. गणेसन ने कहा कि पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत आगामी 19 से 21 जनवरी तक जिला में 0 से पांच वर्ष आयु के 1, 76, 608 बच्चों को पोलियो प्रतिरक्षण की खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों से अपील की कि वे जिम्मेवारी व मेहनत के साथ पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान में कार्य कर सफल बनाए और प्रयास करें कि विभाग द्वारा रखे गए लक्ष्य की शतप्रतिशत प्राप्ति हो। उन्होंने कहा कि हालांकि हरियाणा के साथ-साथ पूरा भारतवर्ष पोलियोमुक्त हो चुका है फिर भी पड़ोसी देशों से आने वाले प्रवासी लोगों के कारण हमें बहुत सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सिविल सर्जन डा सुरेन्द्र नैन ने बताया कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी आवश्यक प्रबन्ध पूरे कर लिए गए हैं। जिला में पोलियो प्रतिरक्षण खुराक पिलाने के लिए कुल 590  बूथ बनाए गए हैं जिनमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 590 बूथों के साथ-साथ 51 ट्रांजिस्ट बूथ बनाए गए हैं।

No comments:

Post a Comment