BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 25 January 2014

व्यापारियों का धरना समाप्त

सिरसा। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल द्वारा दो दिन से जारी क्रमिक अनशन आज दोपहर बाद समाप्त हो गया। जिला प्रशासन ने व्यापार मंडल को भरोसा दिया है कि शहर की सभी सड़कों को सीसी बनाने का काम 15 फरवरी से पहले शुरु करवा दिया जाएगा और शहर में सभी स्ट्रीट लाईट एक सप्ताह के भीतर ठीक कर दी जाएगी। नगर परिषद की ओर से कार्यकारी अधिकारी रोहताश  िबश्रोई ने धरना स्थल पर व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भगत सिंह चौक से रानियां गेट तक की सड़क का निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है लेकिन भगत चौक से घंटाघर चौक तक पानी की लाइन डाली जा रही है इसलिए यह काम थोड़ा बाद में होगा। उन्होंने कहा कि शेष सड़कों के निर्माण कार्यों के लिए 6 फरवरी को टैेंडर लगाए जाएंगे और 15 फरवरी तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर के विभिन्न चौराहों पर सी सी कैमरें लगाने की योजना सरकार के पास भेजी हुई है और मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरु हो जाएगा। जलदाय विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रकाश वीर ने बताया कि यदि कोई बड़ी अड़चन नहीं रही तो तीन माह में पंजुआना से सिरसा तक आने वाली पानी की लाइन योजना पूरी कर ली जाएगी और शहर के भीतरी इलाके में पीने के पानी की सुचारु व्यवस्था पूरी होगी। पुलिस प्रशासन की ओर से डीएसपी किशोरी लाल ने विश्वास दिलाया की लूटपाट की घटनाओं के आरोपी जल्द पकड़े जाएंगे और इन मामलों में जांच टीमें गठित की गई हैं और जल्द ही रिजल्ट मिलेगा।

40 हजार करोड़ के हुए विकास कार्य : तंवर
सांसद तंवर ने जारी किया अपने संसदीय कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड

सिरसा। सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि केंद्र की यूपीए और हरियाणा की कांग्रेस सरकार के पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान सिरसा संसदीय क्षेत्र को करीब 40 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं  का लाभ मिला है। उन्होंने यह बात शनिवार को पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर सांसद तंवर ने अपने संसदीय कार्यकाल के दौरान संसदीय क्षेत्र में कराए विकास कार्यों के लिए 'काबिल हाथ-सुरक्षित साथÓ पुस्तिका का विमोचन करते हुए अपना रिपोर्ट कार्ड भी प्रस्तुत किया।
डा. अशोक तंवर ने क्षेेत्रवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं के साथ बड़ी परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि हाल में प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने फतहाबाद जिले के गांव गोरखपुर में 2800 मेगावाट क्षमता और 23,502 करोड़ की लागत से बनने वाले गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना की आधारशिला रखी। यह परियोजना हरियाणा के इतिहास में सबसे बड़ी उपलब्धि है। पिछले चार वर्षोँ के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री ने जब भी रेल बजट पढ़ा तो सिरसा संसदीय क्षेत्र के लिए अपने पिटारे से हमेशा नया तोहफा दिया। उन्होंने पिछले रेल बजट का जिक्र करते हुए कहा कि सिरसा से हिसार वाया फतेहाबाद-अग्रोहा रेल लाईन के प्रस्ताव को भी सिरे चढ़ाने की पहल हुई। सिरसा को मॉडल स्टेशन का दर्जा मिलने के साथ ही डबवाली की वर्षों से चली आ रही रेलवे लाईन पर ओवरब्रिज की मांग भी वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में मंजूर हुई। डबवाली से कालांवाली के बीच रेलवे लाईन का प्रस्ताव भी योजना आयोग के पास पहुंच चुका है। इसके अलावा डिंग मंडी का रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण हुआ, साथ ही कालांवाली, एलनाबाद, तलवाड़ा तथा टोहाना के कुदनी में भी अंडरब्रिज मंजूर हुए। कांग्रेस सांसद ने बताया कि करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपए की डबवाली से हिसार वाया सिरसा-फतेहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग दस को चार मार्गीय बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दिलाई। इसके अलावा केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय से सिरसा संसदीय क्षेत्र में विभिन्न सड़कों को चौड़ा करने व दुरुस्त बनाने के लिए 350 करोड़ का शुरुआती पैकेज मंजूर हुआ। उन्होंने ग्रामीण विकास से संबंधित सवाल का जवाब देते हुए कहा कि करीब 256 गांवों में राजीव गांधी सेवा केंद्र बने है। साथ ही कुशलता विकास केंद्रों के जरिए युवाओं, महिलाओं तथा समाज के कमजोर वर्गों को प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया। डा. तंवर ने कहा कि केंद्र की यूपीए सरकार की ओर हरियाणा में सबसे अधिक 12 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सिरसा संसदीय क्षेत्र में खोले गए। इसके अलावा 11 आरोही   मॉडल स्कूल भी सिरसा क्षेत्र में खुले। उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड एकाउटेंटस के कोचिंग सेंटरको भी सिरसा शहर में स्थापित किया गया। सांसद के प्रयासों से ही बडोपल में केंद्रीय विद्यालय को मंजूरी मिली। साथ ही रतिया, ऐलनाबाद और डबवाली में नए कॉलेज खोले गए। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल, होशियारी लाल शर्मा, कुलदीप गदराना, युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष संजय छौक्कर, भूपेश मेहता, नवीन केडिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस

लोकतंत्र की जड़ें करें मजबूत : उपायुक्त

सिरसा। सीएमके नेशनल पीजी गल्र्ज कॉलेज में आज चौथा राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन  जिला उपायुक्त डा. जे.गणेसन की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। उपायुक्त ने नए मतदाताओं को वोटर कार्ड भी वितरित किए तथा मतदाता शपथ भी दिलाई। 
राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में उपायुक्त डा. जे.गणेसन ने जिलावासियों, विशेषकर हाल ही में पंजीकृत हुए मतदाताओं को बधाई देेते हुए कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस, राष्ट्र के नवनिर्माताओं द्वारा हम सबको दिए गए संवैधानिक अधिकारों को समर्पित हैं जिन्होंने धर्म वर्ग, जाति, संप्रदाय, भाषा, धर्म या सामाजिक-आर्थिक दृष्टि के मतभेद किए गए बिना प्रत्येक भारतीय नागरिक को वयस्क मताधिकार का अधिकार प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग देश की लोकतांत्रिक संरचना की मर्यादा बनाए रखने में गर्व महसूस करता है तथा निर्वाचन प्रक्रिया में लोगों की अधिकाधिक सहभागिता के लिए प्रयासरत रहेगा। उन्होंने कहा कि निरंतर प्रयासों के द्वारा हाल ही में संपन्न हुए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के देश में करोड़ों मतदाताओं को निर्वाचक नामावली में शामिल करने में सफलता पाई। 
उपायुक्त ने कहा कि हम अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए संविधान द्वारा दिए हुए सर्वाेत्तम उपहार का प्रयोग कर लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करें। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया का अभिन्न हिस्सा बनकर इसे अत्याधिक सफल बनाएं, आप सबकी सहभागिता एक मजबूत जीवंत और अधिक भरे-पूरे लोकतंत्र की ओर ले जाएगी। इस मौके पर उपायुक्त ने मतदाता शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में निष्ठा रखते हुए प्रण करते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनावों की गरिमा को बनाए रखेंगे और प्रत्येक चुनाव में वोट देंगे और धर्म, वंश, जाति, समुदाय, भाषा और अन्य किसी प्रभाव में आकर वोट नहीं देंगे।
उन्होने बताया कि  जिला में मतदाताओं की कुल संख्या 8 लाख 41 हजार 480 तक पहुंच गई है जिनमें 4 लाख 48 हजार 456 पुरुष मतदाता और 3 लाख 93 हजार 02 महिला मतदाता है। जिस प्रकार से जिला में 62.02 प्रतिशत लोगो के नाम मतदाता सूचि में शामिल होचुके है जिनमें 60 प्रतिशत से भी अधिक मतदाताओं को पहचान- पत्र वितरित भी किया जा चुके है।

सांगवान चौक पर नहीं रुकेंगी बसें

सिरसा। शहरवासियों की मांग पर उपायुक्त ने आज यातायात परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे स्थानीय सांगवान चौक पर किसी भी रोडवेज की बस, कार, टैक्सी का खड़ा न होने दें। उनके  इन आदेशों से सांगवान चौक पर सार्थक परिणाम  भी देखने को मिले है।
उपमंडलाधिकारी नागरिक संत लाल पचार ने आज स्वयं सांगवान चौंक का दौरा कर यह सुनिचिश्त किया कि कोई भी बस या जीप सांगवान चोंक पर न खड़ी हो।  उन्होंने बताया कि आज से रानियां, डबवाली की तरफ जाने वाली रोडवेज व प्राईवेट बसे सिरसा क्लब के पास खड़ी होगी। सांगवान चौक पर वाहनों की भीड़ होने के कारण  दुर्घटना का खतरा बना रहता  था और शहर में जाने वाले लोगो का भी अव्यवस्था  का सामना करना पड़ता था। लोगो की सुविधा को देखते हुए शहरवासियों की मांग पर  यह निर्देश दिए गए है कि यहां तक  कि आज चौक  पर पूरा दिन यातायात पुलिस की गाडी और रोडवेज विभाग के महाप्रबंधक की गाडी खड़ी रही। इन गाडियों में तेनात सभी कर्मचारियों ने यहांपर खड़ी होने वाली सवारियों को भी बार बार समझाया और सिरसा क्लब के पास जाने के  लिए कहते हुए दिखाई दिए। यातायात विभाग व परिवहन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों ने कोई वाहन यहां नही रुकने दिया। पचार ने बताया कि आगामी कई दिनों तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी ताकि कोई भी वाहन सांगवान चौक पर न खड़ा हो। उन्होंने कहा कि शहरवासियों की मांग पर शीघ्र ही अतिक्रमण हटाने का अभियान भी चलाया जाएगा। इस अभियान के शुरू  में शहर में विडियोग्राफी करवाई जाएगी और दुकानदारो को बताया जाएगा ताकि दुकानदार स्वयं अतिक्रमण  हटाने की स्थिति में प्रशासन द्वारा नियमानुसार कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी।  उन्होंने बताया कि शहर में अन्य चौको व चौराहो से  भी यातायात व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी और सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी चौको व चौराहो पर यातायाता पुलिस के कर्मचारी व होम गार्ड के जवान तैनात रहेंगे।

No comments:

Post a Comment