BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 9 October 2014

दलबदल : पांचों विधायक अयोग्य

हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला, प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

चंडीगढ़। चंडीगढ़ हाईकोर्ट ने कांग्रेस में शामिल हरियाणा जनहित कांग्रेस के पांच सदस्यों की सदस्यता रद्द कर दी है। यह सभी वर्ष 2009 में विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे। विधानसभा स्पीकर द्वारा इन सदस्यों के इस तरह से दल बदलने को सही ठहराया था।
हजकां सुप्रीमो कुलदीप बिश्नोई ने विधानसभा स्पीकर के उस आदेश को हाईकोर्ट में याचिका दायर कर चुनौती दी थी। जिसके तहत स्पीकर ने इन सभी पांचों विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को सही करार दिया था। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनावों के बाद हजकां की टिकट से विजयी पांच विधायक सतपाल सांगवान, विनोद भ्याना, राव नरेंद्र सिंह, जिले राम शर्मा व धर्म सिंह छोकर चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इसे लेकर हजकां की ओर से आपत्ति जाहिर की गई और इस प्रकार दलबदल को कानूनन अवैध बताते हुए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा के समक्ष इन सभी की सदस्यता रद्द करने की मांग की। विगत वर्ष विधानसभा अध्यक्ष ने सभी विधायकों के पक्ष में फैसला सुनाया जिसके बाद कुलदीप बिश्रोई ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस सरकार के अल्पमत में आने के कारण प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की है।

भय और दबाव के बिना करें मतदान : वशिष्ठ

सिरसा। पुलिस महानिदेशक हरियाणा एसएन वशिष्ठ ने निष्पक्ष व स्वतंत्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सिरसा पहुंचे।  उन्होंने कहा कि मतदाता बिना किसी भय व दबाव के अपने मत का प्रयोग करें, यही लोकतंत्र की सच्ची परिभाषा है। इसे सुनिश्चित करना पुलिस का दायित्व है। श्री वशिष्ठ आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिला पुलिस अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हनीफ कुरैशी, जिला पुलिस अधीक्षक मितेश जैन, डीएसपी कुलदीप सिंह बैनीवाल, डीएसपी वीरेंद्र श्योराण, डीएसपी बिजेंद्र मलिक, डीएसपी सत्यपाल यादव तथा जिला के सभी थाना प्रभारी उपस्थित थे।
पुलिस महानिदेशक एसएन वशिष्ठ ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्वक चुनाव करवाना पुलिस की ड्यूटी है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्घोषित अपराधियों, मोस्ट वांटेड अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान में तेजी लाई जाए तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखी जाए। उन्होंने कहा कि अवैध असलाधारकों तथा गैर-कानूनी धंधा करने वालों पर शिकंजा कसें। 
पुलिस महानिदेशक श्री वशिष्ठ ने निर्देश दिए कि संवेदनशील व अति संवेदनशील क्षेत्रों में डीएसपी और थाना प्रभारी स्वयं नियमित रूप से जाकर दौरा करें और कड़ी सतर्कता बरते। उन्होंने कहा कि जिला की राजस्थान व पंजाब के साथ लगती सीमा पर प्रभावी रूप से नाकाबंदी कर हथियार, नशीले पदार्थों व असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर पूर्णतया अंकुश लगाए। उन्होंने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार जिला की सीमाओं को भी सील किया जाए और कड़ी निगरानी रखी जाए। 

No comments:

Post a Comment