BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 18 October 2014

अटक गई सांसें

कल होगी मतगणना

सिरसा। ईवीएम में बंद प्रत्याशियों का भाग्य खुलने में कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। मतगणना कल सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी। प्रशासन ने मतगणना के प्रबंध पूरे कर लिए हैं। मतगणना में डयूटी पर लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी सुबह 6 बजे मतगणना केन्द्रों पर पहुंच जाएंगे। मतगणना प्रक्रिया शुरू होने से पहले अन्तिम रैंडमाईजेशन की जाएगी और मतगणना में लगे सभी कर्मचारियों को मतगणना टेबल अलाट की जाएगी। मतगणना कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। मीडिया के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। विशेष कक्ष बनाया गया है जहां तक पत्रकार कैमरे व मोबाइल भी ले जा सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कल प्रात: 8 बजे महिला बहुतकनीकी संस्थान में मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सबसे पहले बैलेट पेपरों की मतगणना होगी उसके बाद इवीएम मशीन में मतों की गिनती का कार्य शुरू होगा। जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केन्द्रों में 10-10 मतगणना टेबल लगाई गई हैं। मतगणना की पूरी प्रक्रिया लगभग 20 राउंड में होगी। मतगणना की राउंड वाईज रिपोर्ट ाऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।
मतगणना केंद्रो के अंदर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से काऊटिंग टेबल और काऊटिंग एजेंट के बीच में तार जाली लगाई गई है जहां से काऊटिंग एजेंट प्रत्येक काऊटिंग टेबल पर नजर रख पाऐंगे। मतगणना केंद्रो के बाहर व महिला बहुतकनीकी संस्थान के परिसर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। राजकीय महिला बहुतकनीकी कालेज के आस पास अलग-अलग नाके लगाए गए हैं जिन सभी पर उप निरीक्षक पुलिस को इंचार्ज बनाया गया है। मतगणना केन्द्र भवन परिसर व आसपास के क्षेत्र में जिला पुलिस व रिजर्व पुलिस की कम्पनियां तैनात होंगी जो चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगी और अनाधिकृत किसी भी व्यक्ति को मतगणना केन्द्रों में नहीं जाने दिया जाएगा। सभी विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना केन्द्रों में डयूटी मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मतगणना भवन में केवल उन्ही व्यक्तियों को अंदर आने दिया जाएगा जिनकी मतगणना में ड्यूटी लगी हो या चुनाव आयोग अधिकारी ही अन्दर जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों में किसी भी व्यक्ति को मोबाईल फोन, पैन, पेन्सिल व किसी भी प्रकार की वस्तु ले जाने की इजाजत नहीं होगी। डा. सिंह ने बताया कि सुरक्षा के उद्देश्य से स्ट्रांग रूम पर सीमा सुरक्षा बलों के जवानो को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्रों के आसपास व अन्दर सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सुरक्षा की दृष्टि से मतगणना केन्द्रों के 300 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। इस परिधि में पांच या पांच से अधिक व्यक्ति इक_ा नहीं हो सकते। इसके साथ-साथ धारा 144 के तहत मतगणना केन्द्रों के 500 मीटर की परिधि में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के हथियार, गंडासा, कृपाण, चाकू, कुल्हाड़ी, जेली, लाठी, साईकिल चेन तथा आग्रेय शस्त्र व विस्फोटक सामग्री इत्यादि नहीं ले जा सकता।

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख ने लगाई हाजिरी

सिरसा। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने आज फिर पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत के समक्ष हाजिरी लगाई। अदालत में आज डेरा प्रमुख पर चल रहे साध्वी यौन शोषण, रणजीत तथा पत्रकार छत्रपति हत्याकांड में सुनवाई हुई। तीनों मामलों में आगामी सुनवाई के लिए 1 नवम्बर की तारीख निर्धारित की गई है। 
आज सुबह करीब 9 बजे गुरमीत से ने सिरसा अदालत  पहुंचकर सीबीआई के विशेष न्यायाधीश के समक्ष वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हाजिरी लगाई। इस दौरान डेरा से लेकर अदालत परिसर तक डेरा के लठैत हमेशा की तरह तैनात रहे। 
अदालती कार्रवाई के दौरान साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा के गल्र्ज स्कूल की प्रिंसिपल शीला पूनियां की गवाही हुई। उल्लेखनीय है कि डेरा की साध्वियों  ने डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। इस मामले में प्रतिवादी पक्ष की गवाहियां सीबीआई अदालत में  चल रही हैं। इसी के तहत शीला पूनियां ने अदालत के समक्ष पेश होकर अपनी गवाही दर्ज करवाई। इसके अलावा डेरा प्रमुख पर डेरा की कमेटी के सदस्य रणजीत सिंह तथा पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या का मामला भी सीबीआई अदालत में विचाराधीन है। तीनों मामलों में आगामी सुनवाई 1 नवम्बर को होगी।

पैट्रोल पंप से करीब 2 लाख की लूट

सिरसा। सिरसा-भादरा मार्ग पर स्थित आठवां मील के निकट पेट्रोल पंप पर रिट्ज कार में सवार पांच लोगों ने पंप पर मौजूद कारिंदे से करीब 1.98 लाख रुपए लूट लिए। यही नहीं लुटेरों ने एक कारिंदे को अपने साथ गाड़ी में बैठा लिया और उसे गांव शक्कर मंदोरी के पास फेंककर फरार हो गए। लुटेरों ने वारदात को अंजाम देने से पहले पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरों के सिस्टम को ही उखाड़ लिया और अपने साथ गाड़ी में ले गए। कारिंदे ने जैसे-तैसे पंप पर पहुंचकर अन्य कारिंदों व पंप मालिक को घटना बाबत जानकारी दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर आकर स्थिति का जायजा लिया। जानकारी अनुसार सिरसा-भादरा मार्ग पर गांव आठवां मील के निकट गांव दड़बा कलां निवासी राजेंद्र बैनीवाल ने करीब एक साल पूर्व पेट्रोल पंप लगाया था। गत रात्रि करीब डेढ़ बजे पंप के कारिंदे सो गए। करीब डेढ़ बजे रिट्ज कार में सवार होकर पांच लोग पंप पर आए और पंप का पूरा जायजा लिया। उसके बाद उन्होंनेे सबसे पहले पंप पर लगे कैमरों के सिस्टम को उखाड़ा और गाड़ी में डाल लिया। उसके बाद पंप के अंदर जाकर बड़े आराम से वहां रखी तिजोरी को खंगाला। उक्त तिजोरी के अंदर एक और छोटी तिजोरी थी, जिसे लुटेरे अपने साथ उठाकर ले गए। तिजोरी के अंदर करीब 1.98 लाख रुपए की नगदी थी। वहीं जब शोर सुनकर पंप पर मौजूद एक कारिंदा उठा तो लुटेरों ने उसे दबोच लिया और मुंह बंद कर उसे गाड़ी में डाल लिया और वहां से भाग लिए। उसके बाद लुटेरों ने गांव शक्कर मंदोरी के पास कारिंदे को फेंक दिया। कारिंदे ने जैसे-तैसे आकर घटना बाबत अन्य कारिंदों को बताकर पंप मालिक को घटना की सूचना दी। उसके बाद पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस ने मौके पर आकर स्थिति का जायजा लेने के बाद अज्ञात लुटेरों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

जहरीली चाय पीने वाले मजदूर की मौत

सिरसा। जहरीली चाय पीने से बीमार हुए एलनाबाद के एक ही परिवार के आठ सदस्यों में से परिवार के मुखिया की मौत हो गई। शेष सदस्यों का सामान्य अस्पताल में उपचार चल रहा है। मृतक का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया।
उल्लेखनीय है कि एलनाबाद में वीरवार सुबह चाय पीने से खेत मजदूर सुबेग सिंह पुत्र श्रेण सिंह का परिवार बेहोश हो गया था। चाय पीने के बाद परिवार के सदस्यों ने उल्टी और सिर चकराने की शिकायत की और बेहोश हो गए। खेत मालिक ने सभी को एलनाबाद के अस्पताल में भर्ती करवाया जहां से उन्हें सिरसा रैफर कर दिया गया। उपचाराधीन सुबेग सिंह की आज मौत हो गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया।

No comments:

Post a Comment