BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 19 February 2015

विश्वविद्यालय विवाद : कुलपति की निकाली शव यात्रा

प्राध्यापक भी बैठे धरने पर
अनशनकारी शिवम की हालत बिगड़ी
स्थाई एंबुलेंस व पीसीआर तैनात

सिरसा। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय के समक्ष पिछले आठ दिनों से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे विद्यार्थियों के समर्थन में बृहस्पतिवार को विश्वविद्यालय के 15 प्राध्यापक भी धरने पर बैठे। विद्यार्थियों ने मांगों को लेकर विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति के पुतले के शवयात्रा निकाली। उधर अनशनकारी शिवम की तबीयत फिर बिगड़ गई। 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य सुखबीर के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के लॉ व अन्य विभागों के विद्यार्थियों ने जमकर प्रदर्शन किया। इससे पूर्व सुबह अनशन पर बैठे छात्र शिवम की हालत फिर से खराब हो गई और छात्रों ने उसे तुरंत सामान्य अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद आंदोलनकारी छात्र बिफर पड़े 'सेव चौ. देवीलाल युनिवर्सिटी' की मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों के साथ छात्राएं भी काफी संख्या में प्रदर्शन में शामिल हुईं। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति के पुतले की शवयात्रा निकाली और इसके बाद कुलपति कार्यालय के समक्ष ही पुतले का अंतिम संस्कार कर दिया। 
अध्यापकों के विद्यार्थियों के समर्थन में बैठने के बाद प्रो. गहलावत उन्हें समझाने पहुंचे लेकिन वे नहीं माने और उन्होंने कहा कि वे विद्यार्थियों का पूरा साथ देंगे। छात्रों के आंदोलन के मुख्य सदस्य विकास कुमार ने बताया कि आज से छात्राएं भी अनशन पर बैठेंगी। जब तक विद्यार्थियों की मांगें पूरी नहीं होती, आंदोलन जारी रहेगा। प्रशासन ने एहतियात के रूप में स्थाई तौर पर धरना स्थल के समीप पीसीआर तथा एक एंबुलेंस तैनात कर दी है।

किसान स्वयं को ठगा महसूस कर रहे हैं : योगेन्द्र यादव

'आप' नेता ने मुख्यमंत्री हरियाणा को पत्र लिखकर भूमि अधिग्रहण मुद्दे पर जताई नाराजगी

सिरसा। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता योगेन्द्र यादव का कहना है कि हरियाणा प्रदेश के किसान स्वयं को ठगा महसूस कर रहे हैं। जिन उम्मीदों को लेकर प्रदेश के किसानों ने भाजपा को स्पष्ट बहुमत दिलवाया था, सरकार उन उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पा रही है। योगेन्द्र यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम लिखे पत्र में यह बात कही है।  योगेन्द्र यादव का कहना है कि भाजपा ने जिस प्रकार के वायदे प्रदेश के किसानों के साथ किए थे, उनसे प्रभावित होकर किसानों ने भाजपा को न चाहते हुए भी मत दिया। इसके बूते प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत से सरकार बनी। लेकिन सरकार बनने के पश्चात मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा लिए जा रहे फैसलों से स्पष्ट हो चुका है कि भाजपा अपने वायदों पर खरी नहीं उतरने वाली है। भूमि अधिग्रहण को लेकर सवाल उठाते हुए यादव ने लिखा है कि 'आपने यह वादा किया था कि कृषि भूमि को कॉर्पोरेट घरानों को नहीं बेचा जायेगा और अगर अधिग्रहण किया तो किसान के शेयर का प्रावधान रखा जायेगा। लेकिन जब से आपकी सरकार आई है तब से किसान अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है। पिछली सरकारों के राज में पनपी किसानों की दु:ख-तकलीफ का निवारण करने के बजाय भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार ने एक के बाद एक किसानों के साथ धक्का किया है। सरकारी बद-इंतज़ामी के कारण किसान यूरिया खाद के लिए त्राहि-त्राहि कर रहा है. किसान को वादा हुआ था 24 घंटे की बिजली का लेकिन उसकी बिजली 14 घंटे से घटाकर 11 घंटे कर दी गयी है। लागत से 50 प्रतिशत लाभ देना तो दूर, सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य को महंगाई दर के हिसाब से भी नहीं बढाया है। उन्होंने कहा कि फसलों के दाम गिर रहे हैं लेकिन सरकारी मूल्य पर भी खरीद नहीं हो रही है और ऊपर से भूमि-अधिग्रहण कानून में संशोधन करके किसान की जमीन छीनने की तैयारी चल रही है।

नरमा लदी ट्राली में लगी आग
चालक ले गया ट्रैक्टर को सीधे दमकल विभाग कार्यालय

सिरसा। बृहस्पतिवार सुबह मिनी बाइपास पर नरमा से लदी ट्राली में आग लग गई। ट्रैक्टर चालक की सूझबूझ से शीघ्र ही आग पर काबू पा लिया। आग से पांच क्विंटल नरमा जलकर राख हो गया।
जानकारी के अनुसार गांव ढाबा निवासी हरविंद्र सिंह पुत्र इकबाल सिंह बृहस्पतिवार सुबह अपने गांव से नरमा से लदी ट्रैक्टर-ट्राली लेकर सिरसा मंडी में बेचने के लिए आ रहा था। बताया गया कि मिनी बाइपास के समीप पहुंचा तो ट्राली पर बैठे मजदूर ने बीड़ी जला ली। बीड़ी से निकली चिंगारी से नरमें में आग लग गई। नरमे से धुंआ उठता देख टै्रक्टर चालक हरविन्द्र ने तुरंत ट्रैक्टर का दमकल विभाग कार्यालय की ओर कर दौड़ा दिया। वहां पहुंचने पर दमकल कर्मियों ने तुरंत आग पर काबू पा लिया। आग से करीब पांच क्विंटल नरमा जलकर राख हो गया। ट्रैक्टर चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से टल गया।

कबड्डी और कुश्ती के हुए रोमांचक मुकाबले
हरियाणा पंजाबी सभ्याचारक मंच द्वारा प्रतियोगिताओं का आयोजन

सिरसा। हरियाणा पंजाबी सभ्याचारक मंच द्वारा चतरगढ़ पट्टी बाइपास पर आयोजित विशाल कुश्ती कबड्डी एवं सभ्याचारक मेले में सिरसा व आसपास के शहर-कस्बों से हजारों की संख्या में खेलप्रेमियों ने शिरकत की। प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों के जौहर की लोगों ने हौसला अफजाई की। हर खिलाड़ी के दाव पर लोगों ने जमकर तालियां बजाई। इस अवसर पर लड़कियों का ओपन कबड्डी मैच हुआ जिसकी लोगों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की। आयोजन समिति द्वारा प्रतियोगिता में लोगों के बैठने व खाने-पीने का उचित प्रबंध किया गया था। हरियाणा पंजाबी सभ्याचार मंच के प्रधान बुटा सिंह व सचिव दविन्द्र टक्कर ने जानकारी देते हुए बताया कि मेले में पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद बियानी, एसएचओ दलीप सिंह, एसएचओ सिटी शीशपाल, यज्ञदत्त वर्मा, सर्वसेवा संघ के अध्यक्ष श्याम बांसल, कुलवंत सिंह करगवाल सहित अनेक गणमान्य लोगों ने शिरकत की। इस अवसर पर सभ्याचारक मेले में नवोदित लोकगायक विरेन्द्र नढा, शिवजोत सिंह व हैरी हमराज ने अपनी प्रस्तुति से लोगों का मन मोह लिया। उन्होंने बताया कि कबड्डी प्रतियोगिता में सर्वप्रथम लड़कियों का मैच हुआ। पहले मैच में लकड़ावाली व चौ. देवीलाल यूनिवर्सिटी की खिलाडिय़ों के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें लकड़ावाली टीम विजेता घोषित की गई। लकड़ावाली टीम की खिलाड़ी राजू व सोमा ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई। लड़कियों के फाइनल मुकाबले में लकड़ावाली व हिसार विश्वविद्यालय की टीम के बीच मुकाबला हुआ जिसमें लकड़ावाली की टीम ने जीत दर्ज कर ट्राफी पर अपना कब्जा जमाया। इसके बाद लड़कों के फाइनल मुकाबले में फरीदकोट व डीएवी बठिंडा की टीम में मुकाबला हुआ जिसमें फरीदकोट के खिलाडिय़ों ने विजयश्री हासिल की। वहीं कुश्ती में अग्रसैन स्कूल के प्रह्लाद व सिमर बेगू के बीच मुकाबला हुआ जिसमें सिमर ने बाजी मारी। मीना बठिंडा और फारुख प्रतापगढ़ के बीच हुए मुकाबले में फारुख (अग्रसैन) ने जीत की पताका फहराई।  कुश्ती के अन्य मुकाबलों में कारज फिरोजपुर, बिंदा बठिंडा, जबरा बठिंगडा, लवप्रीत बठिंडा, चन्ना सिरसा, सोनू सिरसा, रोहताश सिरसा, संजय सिरसा, सोनू फिरोजपुर, प्रीत बेगू, कपिश सिरसा, दीप सिंह (अग्रसैन) खिलाडिय़ों ने जीत दर्ज की। दोपहर दो बजे तक कुश्ती के मुकाबले जारी थे। कुश्ती मुकाबलों में कोच राजू पहलवान ने रैफरी की भूमिका निभाई। इस अवसर पर हिंदी टेलीफिल्म 'मेरे देश में आना लाडो' को रिलीज किया गया। पंजाबी सभ्याचारक मंच ने आए हुए अतिथियों, समाजसेवियों, पत्रकारों, लोकगायकों, साहित्यकारों, लेखकों, शिक्षाविदों, शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर पंजाबी सभ्याचार मंच व राजेश बजाज की ओर से 'नशे छुड़ाओ पहलवान बनाओ' मुहिम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रधान बुटा सिंह मल्लेवाला, महासचिव देवेन्द्र सिंह टक्कर, जगसीर मालवा, डॉ. कुलदीप कंबोज, संजीव पहलवान, राजू पहलवान कोच, मोनू सेतिया, ब्रह्मजीत सिंह, ओमप्रकाश काशी, जयप्रकाश, दीपक सेठी, विनोद कोचर, राजू फक्कर झंडे वाला आदि उपस्थित थे।

एसपी ने ली साइबर कैफे संचालकों की क्लास

सिरसा। पुलिस अधीक्षक अश्विन शैणवी ने कहा है कि लोग हरियाणा पुलिस की ओर से शुरू की गई 'हर समय' वेबपोर्टल तथा वेबसाइट haryanapoliceonline.gov.in का फायदा उठाएं। इस वेबसाइट पर कोई भी शिकायत, आरटीआई व गुमशुदा संबंधी शिकायत ऑनलाइन की जा सकती है। 
शैणवी बृहस्पतिवार को पुलिस लाइन स्थित सीसीटीनएस लैब में शहर के साइबर कैफे संचालकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। साइबर कैफे संचालकों को 'हर समय' वेबपोर्टल के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई। साइबर संचालकों के लिए आयोजित की गई इस वर्कशाप में उन्होंने निर्देश दिए गए है कि वो अपने साइबर कैफे को इस वेेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाएं तथा आने वाले ग्राहकों के बारे में प्रतिदिन वेबसाइट अपडेट करें। इस वर्कशाप में प्रोजेक्टर के माध्यम से साइबर कैफे संचालकों को वेबसाइट पर दर्ज करवाई जाने वाली शिकायतों, आरटीआई, गुमशुदगी से संबंधित जानकारी दी गई। एसपी ने साइबर कैफे संचालकों को कहा कि उनके पास आने वाले लोगों की मदद करें तथा उन्हें इस संबंध में पूरी जानकारी देकर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि साइबर कैफे व होटल का वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन होने तथा ग्राहकों के बारे में जानकारी अपडेट होने से अपराध व अपराधियों पर भी अंकुश लगाने में कामयाबी मिलेगी। होटल व साइबर कैफे पर आने वाले संदिग्ध लोगों के बारे में पता चलने पर उनके खिलाफ  कारगर ढंग से कार्रवाई की जा सकती है।

'द ब्लड स्ट्रीट' को भी अनुमति दे सैंसर बोर्ड : बराड़

सिरसा। द ब्लड स्ट्रीट के मुख्य अभिनेता कर्मजीत बराड़ ने कहा है कि पंथक सेवा लहर के प्रमुख संत दादूवाल के मार्गदर्शन में बनाई गई फिल्म द ब्लड स्ट्रीट को सेंसर बोर्ड को अब अनुमति दे देनी चाहिए, क्योंकि यह फिल्म आज की पीढ़ी को जुर्म के खिलाफ लडऩे की प्रेरणा देती है। 
बराड़ ने बृहस्पतिवार को जारी बयान में कहा है कि इस फिल्म में संत दादूवाल की अहम भूमिका है, जिन्होंने युवाओं को जुर्म के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि  द ब्लड स्ट्रीट पंजाब की सच्ची घटना पर आधारित है और इस तरह की फिल्मों पर सेंसर बोर्ड को कभी भी रोक नहीं लगानी चाहिए। द ब्लड स्ट्रीट मेें संत दादूवाल ने युवाओं को जुर्म के खिलाफ लडऩे की सीख देते हैं और दादूवाल के इस अभिनय को देखने के बाद आज की युवा पीढ़ी जागरूक होगी और वे अपने एवं अपने आसपास होने वाले अत्याचारों का विरोध करेंगे, जिससे एक स्वच्छ समाज की निर्माण होगा।

No comments:

Post a Comment