BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Saturday 1 November 2014

अब 15 को पेशी

सिरसा। हत्या तथा बलात्कार मामलो में आज डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने अदालत में हाजिरी लगाई। आज छत्रपति हत्याकांड में वादी पक्ष की गवाहियां पूरी होने सम्बंधी दस्तावेज सीबीआई द्वारा अदालत के समक्ष दिए गए। इसके अलावा साध्वी यौन शोषण प्रकरण में बचाव पक्ष की ओर से गवाह भुगताए गए। करीब छह घंटे चली सुनवाई के बाद अदालत ने तीनों मामलों में 15 नवंबर की तिथि निर्धारित की है।
आज डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने सुबह करीब 9 बजे स्थानीय अदालत परिसर में पहुंचकर पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत  के समक्ष वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हाजिरी लगाई। अदालत में कार्रवाई के दौरान सर्वप्रथम सीबीआई ने पत्रकार रामचन्द्र छत्रपति हत्याकांड में वादी पक्ष की गवाहियां पूर्ण होने सम्बंधी दस्तावेज न्यायाधीश के समक्ष प्रस्तुत किए। इसके बाद साध्वी यौन शोषण प्रकरण में गवाहियां हुईं।

जन्मदिन पर हरियाणा को मिला स्वच्छता का तोहफा

सांसद, विधायक व प्रशासनिक अधिकारियों ने झाड़ू लगाकर की सफाई
सिरसा। हरियाणा सरकार द्वारा गांवों व शहरों को गंदगी से मुक्ति दिलाने के लिए एक नवम्बर से 7 नवम्बर तक चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान का शुभारंभ आज अतिरिक्त उपायक्त राजेश जोगपाल ने सामान्य हस्पताल से किया। इस अवसर पर सिरसा के सांसद चरणजीत ङ्क्षसह रोड़ी, सिरसा के विधायक मक्खन लाल सिंगला, यतिन्द्र सिंह एडवोकेट, जगदीश चौपड़ा, पदम जैन, उपमंडलाधीश परमजीत सिंह चहल, डा. विरेश भूषण आदि ने हाथों में झाड़ू ले कर सफाई अभियान शुरू किया। उनके साथ विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संस्था सौगात, लाईन्स क्लब, बहुचेतना समिति, मानव सेवा समिति सिरसा, सामान्य हस्पताल के चिकित्सक तथा अन्य  कर्मचारियों ने भी सफाई अभियान में बढ़चढ़ कर भाग लिया।
राजेश जोगपाल ने उपस्थित कर्मचारियों व अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि वे स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे और उसके लिए दूसरों को भी सजग करेंगे। उन्होंनें प्रत्येक वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करने, गन्दगी स्वयं द्वारा न करने, किसी और को न करने देने की शपथ दिलवाई। उन्होंने सबसे पहले स्वयं से अपने परिवार से, मोहल्ले से, गांव से व कार्य स्थल से सफाई करने की भी शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गन्दगी नहीं करते और ना ही होने देते हैं। उन्होंने गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करने तथा 100 अन्य व्यक्तियों को भी इस अभियान में सफाई करवाने व पूरे भारत को स्वच्छ करने की भी शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि सफाई अभियान को सफल बनाने में गांव के सभी लोगों का सहयोग लेकर उन्हे स्वच्छता के महत्व के प्रति पे्ररित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के लिए स्वच्छता जरूरी है जिसके प्रति गांव में सभी लोगों को जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि जिले के सभी गांवों व शहरों में स्वच्छता अभियान चलाने के लिए विशेष कार्यक्रम बनाए गए हैं। जिससे प्रत्येक गांव व शहर में एक नवम्बर से 7 नवम्बर तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी गांव व शहरों में स्वच्छता अभियान की निगरानी के लिए अलग-अलग अधिकारियों की जिम्मेवारियां लगाई गई है जिनकी निगरानी में यह अभियान चलाया जा रहा है।
उधर हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य में चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय को पोलिथिंन रहित बनाने का फैसला लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राधेश्याम शर्मा ने केन्द्र व हरियाणा सरकार की तर्ज पर विश्वविद्यालय परिसर के अन्दर भी स्वच्छता सप्ताह का आगाज किया।
पुलिस अधीक्षक मितेश जैन के निर्देश पर पुलिस विभाग की ओर से आज सफाई अभियान चलाया गया। पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय विजेंद्र सिंह मलिक ने इस अभियान की अगुवाई की। पुलिस कर्मियों ने पुलिस लाइन तथा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में सफाई की। पुलिस लाइन में लाइन ऑफिसर उपनिरीक्षक जगदीश चंद्र व उपनिरीक्षक सत्यप्रकाश ने अन्य पुलिस जवानों के साथ पूरे क्षेत्र में सफाई की और कूड़े का निस्तारण किया।

जरा इधर भी गौर करना जनाब!

सिरसा। ऊपरगामी पुल के नीचे बनी सब्जी मंडी ने एक ओर जहां सब्जी विक्रेताओं को निश्चित ठिकाना मुहैया करवाया है वहीं प्रशासनिक लापरवाही के कारण यह मंडी आस-पास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। मंडी के शुभारंभ से पहले इसे अत्याधुनिक तौर पर पेश करने के लिए बड़े-बड़े दावे किए गए लेकिन इन दावों की पोल अब धीरे-धीरे खुलने लगी है। सब्जी मंडी के पास खाली पड़ा प्लॉट मंडी का कूड़ादान व शौचालय बना हुआ है। इसे लेकर आस-पास के दुकानदारों व निवासियों में कड़ा रोष है। इस बाबत कई बार नगरपरिषद अधिकारियों को शिकायत की गई है लेकिन उनके कानों तले जूं नहीं रेंग रही। 
ज्ञात रहे कि कुछ समय पूर्व सब्जी विक्रेताओं को एक निश्चित स्थान मुहैया करवाने के उद्देश्य से हिसार रोड स्थित रेलवे उपरगामी पुल के नीचे सब्जी मंडी को स्थान दिया गया। सब्जी मंडी पर लाखों रुपए खर्च हुए। मंडी में लाइटिंग की उचित व्यवस्था, कूड़ेदान रखे जाने, शौचालय बनाने, पानी का बंदोबस्त करने के दावे निर्माण के समय हुए। उल्लेखनीय है कि सब्जी मंडी की सभी प्रकार की व्यवस्थाएं नगरपरिषद के हवाले की गई थीं लेकिन न तो यहां कभी कूड़ेदान रखे गए और न ही सब्जी विक्रेताओं के लिए शौचालय का ही बंदोबस्त किया गया। सब्जी मंडी के पास खाली पड़ा प्लॉट ही सब्जी विक्रेताओं द्वारा अमूमन कूड़ेदान व शौचालय के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। खास बात यह है कि सब्जी मंडी के आस-पास कई बड़े अस्पताल मौजूद हैं। यहां आने वाले लोग पहले से बीमारी से जूझ रहे होते हैं। ऐसे में उनके लिए यहां मौजूद गंदगी और परेशानी पैदा करती है। 
अब प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। स्वच्छता मिशन के बहाने ही सही, यदि इस समस्या का समाधान किया जाए तो क्षेत्र की एक बड़ी गंदगी दूर हो जाएगी। 

No comments:

Post a Comment