BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 6 July 2011

सीडीएलयू से सम्बद्ध हुए सिरसा व फतहाबाद के कॉलेज

चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा. केसी भारद्वाज ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सिरसा व फतहबाद के सरकारी व गैर सरकारी महाविद्यालयों को इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध किया गया है। यह जुड़ाव इसी सत्र से  प्रभावी होगा। डा. भारद्वाज आज विश्वविद्यालय स्थित स्वामी विवेकानंद लाईब्रेरी हॉल में पत्रकारों से रूबरू हुए। ज्ञातव्य हो कि विश्वविद्यालय के शैशवकाल में भी कई जिलों के महाविद्यालयों को इससे सम्बद्ध करने का आदेश सरकार ने दिया था। तब विश्वविद्यालय का ढांचा मजबूत न होने की दलील देते हुए छात्र संगठनों ने इसका कड़ा विरोध किया था। अब हालांकि विश्वविद्यालय में सभी प्रकार की ढांचागत सुविधाओं में लगभग सुधार हो चुका है, इसलिए सरकार इसे विद्यार्थियों को सौगात के रूप में पेश कर रही है।
    डा. केसी भारद्वाज ने कहा कि फतहबाद व सिरसा के महाविद्यालयों के विश्वविद्यालय से जुडऩे से इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को आशातीत परिणाम प्राप्त होंगे। इससे उन्हें किसी भी परेशानी के हल हेतु कुरुक्षेत्र का सफर तय करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। इसी के साथ इससे विश्वविद्यालय प्रशासन व शैक्षणिक कर्मचारियों की कार्यकुशलता में भी  वृद्धि होगी। खास तौर पर सिरसा जिला के लिए यह शिक्षा के क्षेत्र में उभरने का मौका होगा। उन्होंने कहा कि यह इस क्षेत्र के लोगों की चिरलंबित मांग थी। लोगों के आग्रह के चलते ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने यह आदेश जारी किए हैं।
    कुलपति ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि विश्वविद्यालय से जोड़े गए महाविद्यालयों में अधिक से अधिक गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया करवाने के साथ-साथ खेल एवं युवा कल्याण की सुविधाओं को और अधिक मजबूत किया जाए।  इसके अलावा रोजगारोन्मुखी व उद्योगों की मांग को पूरा करने वाले पाठ्यक्रम इसी शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ किए जाएंगे। डा. भारद्वाज ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि महाविद्यालयों के जुडऩे से विश्वविद्यालय में कार्यभार बढ़ेगा, लेकिन विश्वविद्यालय परिवार के सभी कर्मचारी बढ़े हुए कार्यभार को सहर्ष करने में सक्षम हैं। शीघ्र ही विश्वविद्यालय द्वारा गैर शिक्षक कर्मियों की भर्ती कर ली जाएगी।  डा. भारद्वाज ने बताया कि चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय पुरुषों व महिलाओं की अंतर्विश्वविद्यालय कुश्ती प्रतियोगिता व फुटबाल प्रतियोगिता की मेजबानी भी करेगा।

No comments:

Post a Comment