BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Wednesday 25 September 2013

मैं सनी लियोन हूं


मैं सनी लियोन हूं
मुझे जानते हो न?
नहीं जानते तो जान जाओगे
सब्र करो

मैं आईं हूं उस देस
जहाँ सब्र पर बहुत कुछ बताया है मनीषियों ने, धर्म ग्रंथों ने
सब्र की शिक्षा देने वाले उस देस आई हूं
जहाँ पुरुष के सब्र का ठीकरा
औरत पर फूटता आया है
मैंने नहीं पढ़े हालांकि
तुम्हारे वेद पुराण और धर्म ग्रन्थ
मगर जानती हूं
समंदर से निकली अप्सराओं के पीछे
वीर्य गिराते भागते देवताओं का सच
जानती हूं
तपी विश्वामित्रों का मेनकाओं पर नीयत गिरा देना
और फिर मेनकाओं पर लांछन लगा कर
ताडऩ की अधिकारी करार दे देना
अपने लिंग को पूजा स्थली पर स्थापित कर देना
और औरत को ढक देना सर से पाँव तक

सब्र वाले इस देश में जहाँ
औरत के सब्र का
कहीं वृतांत नहीं किसी धर्म ग्रन्थ में
मैं थूकती हूं तुम पुरुषों के इस सब्र पर
दो कौड़ी का है तुम्हारा सब्र
कि मेरे अधोवस्त्र देखने भर के लिए
पूरा देश खड़ा है सिनेमा घर की लाइन में
मेरे नग्न चित्रों की खोज में
सबसे ज्यादा व्यस्त है यह देश
विश्वामित्रों के इस देश में
दोषी मेनका ही करार दी जायेगी
मैं जानती हूं
मैं तुम्हारे दोषारोपण को जूते की नोक पर रख कर आई हूं
सात समंदर पार से
इस देश की चेतना में
इसी सब्र के रास्ते घुसूंगी
और जेब के रास्ते बाहर आऊंगी
अपनी जेबें ढीली करो
और चलते बनो
यह मेनका लांछन को जूते पर रखती है!
-वीरेन्द्र भाटिया

No comments:

Post a Comment