BREAKING NEWS

 

सच और झूठ के बीच कोई तीसरी चीज नहीं होती और मैं सच के साथ हूं : छत्रपति       www.poorasach.com      

Thursday 30 January 2014

पुण्यतिथि पर बापू को किया याद

गांधी पार्क में हुआ सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

सिरसा, 30 जनवरी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 66वीं पुण्यतिथि पर गुरुवार को नई अनाज मंडी के गांधी पार्क में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष माल्यापर्ण व पुष्प अर्पित किए गए। इस दौरान जीआरजी स्कूल की छात्राओं ने महात्मा गांधी की स्मृति में भजन गाए।  गांधी जी के प्रिय भजनों वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड पराई जाणे रे तथा पायो जी मैंने राम रतन धन पायो से छात्राओं ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी शिरक्त की। गांधी जी प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित करने व श्रद्धांजलि देने के पश्चात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि सत्य और अहिंसा के सबसे बड़े पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज पुण्यतिथि है तथा देश और दुनिया बापू को याद कर रहा है। गांधी जी आज भी पूरी दुनिया के लिए एक आदर्श है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी की बात जब भी उठती है तो सबसे पहले जहन में एक ही नाम आता है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का। गांधी जी ने अपने आंदोलन के दौरान सत्य व अहिंसा के हथियार से अंग्रेजों को नाकों चने चबाने पर मजबूर कर दिया।  इस अवसर पर जगदीश चोपड़ा महामंत्री बीजेपी, भूपेश मेहता, प्रवीण बागला, रमेश मेहता नेता इनेलो, संगीत कुमार, सतीश गुप्ता, सूरज खट्टर, सेवा सिंह नामधारी सहित अनेक लोग भी उपस्थित थे। 
उधर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यातिथि के मौके पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा ने एलनाबाद के गांधी चौक स्थिति प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित किए। दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। इस मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह ने कहा कि गांधी जी के नैतिक मूल्य का पूरा विश्व अनुशरण कर रहा है। उन्होंने कहा कि गांधी के उठाए कदम और अपनाए गए रास्तों से भारत को दुनिया में इज्जत मिली है।

सृजनात्मकता तथा मौलिकता सफल पत्रकार की निशानी : कमलेश
सीडीएलयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में व्याख्यान का आयोजन

सिरसा, 30 जनवरी। एक सफल पत्रकार के लिए सृजनात्मकता तथा मौलिकता का होना अत्यंत आवश्यक है। पत्रकारिता को पेशे के रूप में चुनने वाले विद्यार्थियों को  अध्ययनशील होने के साथ समाज की नवज का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। समाज को जागरूक करने में तथा दिशा व दशा प्रदान करने में पत्रकारिता का अहम योगदान है।
यह विचार गुरुवार को हरियाणा ग्रन्थ अकादमी के उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय ने अपने विशेष व्याख्यान के दौरान चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि साहित्य व पत्रकारिता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव सांझे करते हुए बताया कि पत्रकारिता का क्षेत्र काफी जोखिम भरा है लेकिन जब पत्रकार मौलिकता के आधार पर समाचार तैयार करते हैं तो पाठकों की नजर में उनका ओहदा बढ़ता है। उन्होंने कहा कि समसामयिक ज्ञान के साथ-साथ साहित्यिक ज्ञान भी एक पत्रकार के लिए अत्यंत आवश्यक है और साहित्य का ज्ञान पुस्तकों से दोस्ती करके ही अर्जित किया जा सकता है।
विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये एक सवाल का उत्तर देते हुए कमलेश भारतीय ने कहा कि स्वतंत्रता से पूर्व पत्रकारिता एक मिशन थी और वर्तमान में इसने एक व्यवसाय का रूप धारण कर लिया है। पत्रकारों को इस परिदृश्य में आचार सहिता का उपयोग करते हुए स्वनियंत्रण के साथ कार्य करना होता है ताकि संगठन तथा पाठकों दोनों के प्रति जिम्मेदारियों का निर्वाह किया जा सके। मुख्य वक्ता ने अपने व्याख्यान के उपरान्त हरियाणा ग्रन्थ अकादमी द्वारा प्रकाशित साहित्यिक पत्रिका कथा समय की प्रतियां विद्यार्थियों को वितरित की। इस अवसर पर विभाग के प्राध्यापक अमित सांगवान ने मुख्य वक्ता का स्वागत किया और विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डा. सेवा सिंह बाजवा ने पत्रकारिता से संबंधित नवीन तथा व्यवहारिक जानकारियां प्रदान करने के लिए मुख्य वक्ता का धन्यवाद किया।

नमो-नमो टी स्टाल का उद्घाटन

सिरसा, 30 जनवरी। गुजरात के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता का जादू सिरसा में भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। इसका ताजा उदाहरण है सिटी थाना रोड स्थित एक टी-स्टाल का संचालक अमर सिंह। अमर सिंह ने गुरुवार को अपने टी-स्टाल का नाम बदलकर 'नमो-नमो टी स्टालÓ रख लिया है। अमर सिंह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार घोषित करने पर विशेष रूप से चाय वाले अपने आप पर गर्व  महसूस करते हैं। निश्चित ही यदि कोई चाय वाला देश का प्रधानमंत्री बनेगा तो आम व्यक्ति एवं गरीब की समस्याओं का समाधन हो सकेगा। इस अवसर पर टी-स्टाल का उद्घाटन भारतीय जनता युवा मोर्चा के नगर अध्यक्ष अंजनी गोयल व उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा ने चाय पीकर किया।

No comments:

Post a Comment